इस बार के 71 वें गणतंत्र दिवस 2020 पर क्या-क्या रहा खास आइये जानते है।

भारत  ने रविवार को अपना 71 वां गणतंत्र दिवस बड़े ही हर्षोलास से मनाया।  हर साल की तरह इस साल भी इस मौके पर देश की राजधानी दिल्ली के राजपथ पर बहुत ही भव्य परेड का आयोजन किया गया। परेड में देश की सैन्य ताकतों के साथ-साथ अलग-अलग राज्यों की अपनी झांकीयाँ भी देखने को मिली। 

इस बार 71 वें गणतंत्र दिवस की परेड में ब्राजील के राष्ट्रपति, जेयर मेसियस बोल्सोनारो को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है। सुबह ठीक 10 बजे परेड की शुरूवात हुई, लेकिन उससे पहले सुबह साढ़े नौ बजे प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) और तीनों सेनाओं  के प्रमुख नेशनल वॉर मेमोरियल पर जाकर शहीदों को श्रद्धांजिल अर्पित की। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 9ः45 पर राजपथ पर पहुँचे और देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और मुख्य अतिथि का गणतंत्र दिवस समारोह में स्वागत किया। 
यह पहली बार हुआ कि गणतंत्र दिवस समारोह में प्रधानमंत्री राष्ट्रीय समर स्मारक (नेशनल वॉर मेमोरियल) पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। अभी तक इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति पर ही शहीदों का श्रद्धांजलि स्थल माना जाता था। लेकिन पिछले साल 25 फरवरी को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय समर स्मारक को देश को समर्पित किया था। ऐसे में अब शहीदों का समाधि-स्थल नेशनल वॉर मेमोरियर हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो एक साथ वहाँ पहुंचे और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 
चलिए जानते है कि इस बार के गणतंत्र दिवस में पहली बार क्या नया हुआ-

  • इस बार के गणतंत्र दिवस पर पहली बार आकाश में नजर आए अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर
  • पहली बार चिनूक हेवीलिफ्ट हैलीकॉप्टर ने भी आकाश में उड़ान भरी।
  • पहली बार तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ होंगे भारत के नए सीडीएस
  • CRPF की महिला डेयरडेविल टीम ने हैरतअंगेज करतब दिखाया जो पहली बार हुआ है। 
  • पहली बार धनुष आर्टिलरी गन की नुमाइश हुई और इसके साथ ही नया नया शामिल हुआ K9 वज्र तोप ने भी अपनी शक्ति दिखाई।
  • पहली बार भारतीय सेना के  कोर ऑफ सिग्नल्स की अगुवाई  कैप्टन तान्या शेरगिल(महिला) ने की।  

आइये जानते है इस साल किन-किन खिलाड़ियों को मिला पद्म पुरस्कार-
सरकार ने बताया कि मुक्केबाज एम. सी. मैरीकॉम को देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण और बैडमिंटन खिलाड़ी पी0 वी0 सिंधु को पद्म भूषण दिया गया। वही पूर्व क्रिकेटर जहीर खान, हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल, शूटर जीतू राय, भारतीय फुटबॉलर ओइनाम बेमबेम देवी, पूर्व हॉकी खिलाड़ी एम0 पी0 गणेश और तीरंदाज तरुणदीप राय को पद्मश्री से नवाजा गया।



Comments

Post a comment